संवेदनशील त्वचा के लिए एंटी एजिंग स्किन केयर उत्पाद

0

उम्र बढ़ने के साथ आने वाले सभी प्रभावों को सहना कोई आसान उपलब्धि नहीं है। यह विशेष रूप से सच है जब स्वस्थ और युवा दिखने वाली त्वचा को बनाए रखने की बात आती है और संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए यह अधिक जटिल हो जाता है। संवेदनशील त्वचा की उम्र वाले लोगों के रूप में, त्वचा शुष्क हो जाती है और यह अन्य लक्षणों के बीच सैगिंग, उम्र के धब्बे और झुर्रियों के लक्षण भी विकसित करता है। चीजों को उलटने के प्रयास में, बहुत से लोग अपने चेहरे पर विविध उत्पादों को लगाते हैं। जब ऐसा होता है, तो परिणाम विनाशकारी होते हैं क्योंकि आप अधिक जटिलताओं के साथ समाप्त हो जाते हैं।

हालाँकि, ऐसा नहीं होना चाहिए। ऐसे कई एंटी-एजिंग स्किन केयर उत्पाद हैं जो आपकी त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि इनमें से कोई भी खरीदने के लिए बाहर जाने से पहले, निम्नलिखित पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

• उत्पाद लेबल: कोई भी एंटी एजिंग क्रीम खरीदने से पहले, समय निकालना और लेबल को ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको क्रीम में सभी सामग्रियों को जानने का मौका देता है। इस जानकारी के साथ, आप यह तय करने के लिए बेहतर स्थिति में हो जाते हैं कि यह आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त है या नहीं।

• चिड़चिड़ी क्रीम से बचें: ऐसे उदाहरण हैं जब आप केवल यह महसूस करने के लिए एक क्रीम का उपयोग कर सकते हैं कि यह चिड़चिड़ा है। अपने चेहरे की सुरक्षा के उद्देश्य से, डीएमएई और रेटिन जैसे उत्पादों से दूर रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह स्थिति को बेहतर बनाने के लिए बहुत कम करते हैं।

• कम सामग्री वाली क्रीम चुनें: यह सुनिश्चित करने का एक और तरीका है कि आप इन एंटी एजिंग स्किन केयर उत्पादों का अधिक से अधिक लाभ उठाएं, कम सामग्री वाले उत्पादों का चयन करना है। सैकड़ों अवयवों वाले लोगों से दूर रहें क्योंकि उनके आपके चेहरे पर अच्छी तरह से न बैठने की संभावना अधिक होती है।

• वानस्पतिक सामग्री: यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो आपको सावधानी के साथ वनस्पति अवयवों से संपर्क करना होगा। इसके अलावा, आपको हर्बल और आवश्यक तेलों से भी सावधान रहना चाहिए क्योंकि अक्सर ये संवेदनशील चेहरे पर अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं। वे एलर्जी प्रतिक्रियाएं ला सकते हैं और जितनी जल्दी आप इससे दूर रहेंगे, उतना ही बेहतर होगा। कम परेशान करने वाले और प्रभावी वानस्पतिक विकल्पों में हाइपोएलर्जेनिक क्रीम हैं जो अधिक नुकसान पहुंचाए बिना त्वचा को पुनर्जीवित करने में मदद करती हैं।

सर्वोत्तम विकल्प

सही स्किन केयर रूटीन का पालन करके और उपयुक्त क्रीम का उपयोग करके, आप खुद को फिर से ऊर्जावान बना सकते हैं और सुंदर, निर्दोष और अद्भुत त्वचा पा सकते हैं। हालांकि इस अंत को पूरा करने के लिए, सलाह दी जाती है कि एंटी एजिंग क्रीम खरीदने पर विचार करें जिसमें निम्नलिखित सामग्रियां हों।

• विटामिन सी: इसे एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है और इसमें कुछ हीलिंग गुण होते हैं। यह आपके चेहरे की टोन में सुधार करेगा और झुर्रियों के साथ-साथ दिखाई देने वाली महीन रेखाओं को भी कम करेगा।

• विटामिन ई: यह अभी तक एक और एंटी-ऑक्सीडेंट है और यह त्वचा की सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ आपके चेहरे की बनावट में सुधार करने के लिए जाना जाता है।

• अल्फ़ा लिपोइक अम्ल: यह व्यापक रूप से कोशिकाओं की मरम्मत और नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है। यह बढ़े हुए छिद्रों को कम करता है और यह बनावट में सुधार के साथ-साथ महीन रेखाओं को कम करने के लिए भी जिम्मेदार होता है।

• अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड: अहा के रूप में भी जाना जाता है, ये स्वाभाविक रूप से दूध और फलों में होता है। कई एंटी एजिंग क्रीम में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे वर्तमान में बाजार में मौजूद किसी भी अन्य चीज की तुलना में प्रभावी परिणाम देते हैं। इनका उपयोग संवेदनशील श्रेणी के लोग कर सकते हैं लेकिन केवल थोड़ी मात्रा में। क्या अधिक है, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उनमें सैलिसिलिक एसिड न हो, जिसे लोकप्रिय रूप से BHA के रूप में जाना जाता है।

• रेटिनोल: जबकि यह गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं है, यह एक विश्वसनीय घटक है और यह प्रभावी परिणाम प्रदान करता है। इसका उपयोग एक्सफोलिएट करने के लिए किया जाता है और इसके परिणामस्वरूप, यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, झुर्रियों और महीन रेखाओं को चिकना करता है। इसके अलावा, यह लोच में वृद्धि और त्वचा की टोन में सुधार जैसे गुणों के साथ भी आता है। अगर आपको मुंहासे हैं, तो यह इसे सुधारता है और साथ ही बढ़े हुए छिद्रों के आकार को कम करता है।

• हाईऐल्युरोनिक एसिड: यह झुर्रियों के साथ-साथ फाइन लाइन्स में भी सुधार करने के लिए जाना जाता है।

वैकल्पिक रूप से, आप प्राकृतिक फलों का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं जो आपकी त्वचा देखभाल आहार के हिस्से के रूप में एंटीऑक्सीडेंट आधारित हैं। ऐसे कई उत्पाद हैं जो आपके निपटान में हैं और जो कई लाभों के साथ आते हैं यदि आप सीख सकते हैं कि उनका उपयोग कैसे करें। हालांकि, किसी भी प्रकार के एंटी एजिंग समाधान का चयन करते समय, अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा समाधान प्राप्त करने के लिए अपनी त्वचा के प्रकार पर विचार करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। सही क्रीम चुनना महत्वपूर्ण है और इस प्रक्रिया को उचित स्तर की गंभीरता के साथ लिया जाना चाहिए।


Comments are closed.

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

Health Santa will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.