क्या आप एंटी-एजिंग हैं?

0

लाइफ एक्सटेंशन नामक एक नया विज्ञान है जहां वैज्ञानिक यह पता लगाने का प्रयास करते हैं कि हम अधिक समय तक कैसे जीवित रह सकते हैं। हमारे पास बुढ़ापा रोधी दवाएं, प्रयोगात्मक जेरोन्टोलॉजी और बायोमेडिकल जेरोन्टोलॉजी हैं, ताकि यह जांच की जा सके कि हमारे गिरते हुए वर्षों में हमारी मदद कैसे की जा सकती है।

हममें से कुछ ऐसे हैं जो स्वस्थ और जीवंत होने पर अधिक समय तक जीवित नहीं रहना चाहते हैं, लेकिन हममें से कुछ लोग बूढ़े होने और झुर्रीदार होने से डरते हैं, और जीवन में उस तरह से भाग लेने में सक्षम नहीं होते हैं जैसा हम चाहते हैं। हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और हमारे उम्र बढ़ने के वर्षों में प्रचलित दुर्बलता को कम करने के लिए क्या कर सकते हैं? स्टेम सेल की जांच करने वाले रहस्यमय विज्ञान हैं, शायद आणविक मरम्मत और नैनो तकनीक और क्लोनिंग, शरीर के अंग प्रतिस्थापन और जीन थेरेपी, ये सभी मैं नहीं करता’ समझ में नहीं आता है और मुझे यकीन नहीं है कि मैं वास्तव में चाहता हूं। सब कयामत और उदासी नहीं है! ऐसी कई सरल चीजें हैं जो हम अपनी भलाई को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं, जिनमें से अधिकांश हम जानते हैं, लेकिन इस व्यस्त दुनिया में सकारात्मक जीवनशैली के लिए समय निकालना कठिन है। पालन ​​​​करने के लिए कुछ कानून हैं!

1. ताजी हवा; दिन में कई बार ताज़ी हवा लें जो आप कर सकते हैं और कई गहरी साँसें लें, अपने फेफड़ों को ठीक अपने पेट में भरें और फिर धीरे-धीरे साँस छोड़ें।

2. व्यायाम; जब संभव हो ताज़ी हवा का लाभ उठाने के लिए सुबह जल्दी टहलें या व्यायाम करें। यह आपके रक्त कोशिकाओं को ऑक्सीजन से संतृप्त करेगा। नंगे पैर घास पर चलें और प्रकृति के साथ संतुलन बनाएं।

3. धूप; क्या आप जानते हैं कि केवल 2% धूप ही हमारी त्वचा में प्रवेश करती है? 98% सूर्य का प्रकाश हमारी आँखों से प्रवेश करता है! कृत्रिम प्रकाश अति सक्रियता, तनाव और आंखों की रोशनी में योगदान देता है। इसके साथ ही, हम कार्बोहाइड्रेट के लिए तरसते हैं, अधिक देर तक सोना चाहते हैं, और हम चिड़चिड़े और उदास हो जाते हैं; सर्दियों के दौरान अल्ट्रावायलेट की कमी डिप्रेशन का सबसे बड़ा कारण है। जब हमारे पास धूप की मात्रा कम हो जाती है, तो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कम हो जाती है और हम सर्दी के वायरस और फ्लू की चपेट में आ जाते हैं।

4. आराम करो; क्या आपको ताज़ा रात की नींद आती है? हम अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं एक सक्रिय जीवन शैली अपनाकर, नियमित सोने के समय का लक्ष्य बनाकर, पेट के बल न सोकर, बिस्तर पर जाने से पहले कंप्यूटर, टेलीविजन, तम्बाकू और कैफीन जैसे उत्तेजक पदार्थों को कम करके; इसके बजाय स्नान, हर्बल चाय और एक प्रेरणादायक किताब या सॉफ्ट म्यूजिक के साथ आराम करें। शराब से बचें क्योंकि यह अच्छी नींद और शरीर की मरम्मत में बाधा डालती है।

5. हमारे पास जो बहुत सी आशीषें हैं, उनके लिए आभारी होने के लिए अलग से समय निर्धारित करें। शोध से पता चला है कि आध्यात्मिकता तनाव को नियंत्रित करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और हृदय रोग और कैंसर से बचाने में मदद करती है। इन लाभों से परे, परमेश्वर उन लोगों के लिए अनन्त जीवन की प्रतिज्ञा करता है जो उस पर भरोसा करते हैं – पूर्ण स्वास्थ्य और पीड़ा, भय और मृत्यु से मुक्ति का जीवन। हम ईश्वर से हमें आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए कह सकते हैं ताकि हम वास्तव में उन्हें सुन सकें और उनकी शक्ति पर भरोसा कर सकें।

6. पानी; शीतल पेय और कॉफी हमारे शरीर के अंदर से बाहर की तुलना में अधिक साफ नहीं कर सकते हैं! विषाक्त पदार्थों को साफ करने और निकालने और उन्हें खत्म करने के लिए हमें हर दिन ढेर सारे पानी की आवश्यकता होती है। हर दिन 6-8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

7. पोषण; क्या हम अपने और अपने बच्चों के लिए खरीदे जाने वाले खाद्य पदार्थों को चुनने के मानदंड के रूप में स्वाद कलियों पर भरोसा करते हैं, या क्या हम स्वस्थ भोजन के साथ-साथ स्वस्थ जीवन शैली की योजना बनाने में कुछ प्रयास करते हैं? मौसमी बीमारियों से प्रभावित लोगों के आंकड़े चौंका देने वाले हैं। हम हर दिन चुनाव करते हैं जो प्रभावित करते हैं कि हम कैसे जीते हैं और महसूस करते हैं; अच्छा भोजन और जीवन शैली के विकल्प बीमारी के अवसरों को कम कर सकते हैं। पौधे मिट्टी से खनिजों का उपयोग करके बढ़ते हैं। ये हमारे साथ चले गए हैं! हिप्पोक्रेट्स ने कुछ ऐसा कहा जो आज भी लागू होता है… भोजन को अपनी दवा बनने दें! हमारे पौधों के भोजन में जीवन देने वाले तत्व गर्म करने से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, इसलिए जितना हो सके उतना ताजा खरीदें, और इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रतिदिन खाने वाले कच्चे भोजन की मात्रा बढ़ाएँ।

की आपूर्ति करता है

हेल्थकेयर उत्पादों का एक बड़ा उद्योग हमारे साथ है और हमारे जीवन से गायब पोषण देने का प्रयास करने के लिए चुनने के लिए स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों की अधिकता है। क्या हमें इसकी आवश्यकता है? हम कौन सा खरीदते हैं? प्रतिदिन विज्ञान हमें हमारे भोजन में पाए जाने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में अधिक जानकारी देता है! शराब और कॉफी भी! फिर विटामिन कंपनियां पौधे में पाए जाने वाले तत्व को कृत्रिम रूप से पैदा करने का तरीका खोजती हैं..मुझे यह परेशान करने वाला लगता है; लेकिन ऐसी कंपनियाँ हैं जो उच्च एंटीऑक्सीडेंट वाले फलों और सब्जियों से तरल का उत्पादन करती हैं, और इन्हें बेहतर होना चाहिए! वास्तव में यह देखने के लिए समय निकालें कि आप और आपका परिवार क्या खा रहे हैं, और देखें कि आप कहां बेहतर, ताजा भोजन को प्रोत्साहित कर सकते हैं और अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।


Comments are closed.

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

Health Santa will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.